Register Now

Login

Lost Password

Lost your password? Please enter your email address. You will receive a link and will create a new password via email.

Login

Register Now

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi adipiscing gravdio, sit amet suscipit risus ultrices eu. Fusce viverra neque at purus laoreet consequa. Vivamus vulputate posuere nisl quis consequat.

Excel Formulas in Hindi

Excel Formulas in Hindi

Excel Formulas in Hindi

Microsoft Excel में, सूत्र एक ऐसा व्यंजक है जो कक्षों की श्रेणी में मानों पर कार्य करता है। त्रुटि होने पर भी ये सूत्र परिणाम लौटाते हैं। एक्सेल फॉर्मूला आपको जोड़, घटाव, गुणा और भाग जैसी गणना करने में सक्षम बनाता है। इनके अलावा, आप सेल की एक श्रृंखला के लिए एक्सेल में औसत का पता लगा सकते हैं और प्रतिशत की गणना कर सकते हैं, दिनांक और समय के मूल्यों में हेरफेर कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं।

एक और शब्द है जो एक्सेल फ़ार्मुलों से बहुत परिचित है, और वह है “फ़ंक्शन”। दो शब्द, “सूत्र” और “कार्य” कभी-कभी विनिमेय होते हैं। वे निकट से संबंधित हैं, लेकिन फिर भी अलग हैं। एक सूत्र एक समान चिह्न से शुरू होता है। इस बीच, जटिल गणनाओं को करने के लिए फ़ंक्शंस का उपयोग किया जाता है जिन्हें मैन्युअल रूप से नहीं किया जा सकता है। एक्सेल में फ़ंक्शंस में ऐसे नाम होते हैं जो उनके इच्छित उपयोग को दर्शाते हैं।

नीचे दिया गया उदाहरण दिखाता है कि कैसे हमने ‘*’ ऑपरेटर के साथ मैन्युअल रूप से गुणन सूत्र का उपयोग किया है।

Fig: Microsoft Excel Formula

नीचे दिया गया यह उदाहरण दिखाता है कि हमने गुणन करने के लिए ‘PRODUCT’ फ़ंक्शन का उपयोग कैसे किया है। जैसा कि आप देख सकते हैं, हमने यहां गणितीय संचालिका का उपयोग नहीं किया है।

Fig: Microsoft Excel Function

Excel Formulas and Functions

डेटासेट पर आप किस प्रकार का ऑपरेशन करना चाहते हैं, इस पर निर्भर करते हुए बहुत सारे एक्सेल सूत्र और कार्य हैं। हम गणितीय संचालन, चरित्र-पाठ कार्यों, डेटा और समय, समिफ-काउंटिफ और कुछ लुकअप कार्यों पर सूत्रों और कार्यों को देखेंगे।

आइए अब उन शीर्ष 25 एक्सेल फ़ार्मुलों को देखें जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए। इस लेख में, हमने 25 एक्सेल फ़ार्मुलों को उनके संचालन के आधार पर वर्गीकृत किया है। आइए हमारी सूची में पहले एक्सेल फॉर्मूला से शुरू करें।

1. SUM:

SUM () फ़ंक्शन, जैसा कि नाम से पता चलता है, सेल मानों की चयनित श्रेणी का कुल योग देता है। यह गणितीय संक्रिया करता है जो जोड़ है। इसका एक उदाहरण नीचे दिया गया है:

Fig: Sum function in Excel

Fig: Sum function in Excel

जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं, प्रत्येक इकाई के लिए बिक्री की कुल राशि का पता लगाने के लिए, हमें बस “=SUM(C2:C4)” फ़ंक्शन में टाइप करना होगा। यह स्वचालित रूप से 300, 385, और 480 जोड़ता है। परिणाम C5 में संग्रहीत किया जाता है।

2. AVERAGE

AVERAGE () फ़ंक्शन सेल मानों की चयनित श्रेणी के औसत की गणना करने पर केंद्रित है। जैसा कि नीचे दिए गए उदाहरण से देखा जा सकता है, कुल बिक्री का औसत खोजने के लिए, आपको बस “औसत (सी 2, सी 3, सी 4)” टाइप करना होगा।

Fig: Average function in Excel

Fig: Average function in Excel

यह स्वचालित रूप से औसत की गणना करता है, और आप परिणाम को अपने इच्छित स्थान पर संग्रहीत कर सकते हैं।

3. COUNT

फ़ंक्शन COUNT() एक संख्या वाली श्रेणी में कक्षों की कुल संख्या की गणना करता है। इसमें वह सेल शामिल नहीं है, जो खाली है, और जो संख्यात्मक के अलावा किसी अन्य प्रारूप में डेटा रखता है।

Fig: Microsoft Excel Function - Count

Fig: Microsoft Excel Function – Count

जैसा कि ऊपर देखा गया है, यहाँ हम C1 से C4 तक की गिनती कर रहे हैं, आदर्श रूप से चार सेल। लेकिन चूंकि COUNT फ़ंक्शन केवल संख्यात्मक मानों वाले कक्षों को ध्यान में रखता है, इसलिए उत्तर 3 है क्योंकि “कुल बिक्री” वाले कक्ष को यहां छोड़ दिया गया है।

यदि आपको संख्यात्मक मान, टेक्स्ट और किसी अन्य डेटा प्रारूप वाले सभी कक्षों की गणना करने की आवश्यकता है, तो आपको ‘COUNTA ()’ फ़ंक्शन का उपयोग करना होगा। हालांकि, COUNTA() किसी भी रिक्त कक्ष की गणना नहीं करता है।

कक्षों की श्रेणी में मौजूद रिक्त कक्षों की संख्या की गणना करने के लिए, COUNTBLANK () का उपयोग किया जाता है।

4. SUBTOTAL

सबटोटल () फ़ंक्शन डेटाबेस में सबटोटल लौटाता है। आप जो चाहते हैं उसके आधार पर, आप औसत, गणना, योग, न्यूनतम, अधिकतम, न्यूनतम और अन्य का चयन कर सकते हैं। आइए ऐसे ही दो उदाहरणों पर एक नजर डालते हैं।

Fig: Subtotal function in Excel

Fig: Subtotal function in Excel

ऊपर के उदाहरण में, हमने A2 से A4 तक की कोशिकाओं पर उप-कुल गणना की है। जैसा कि आप देख सकते हैं, उपयोग किया गया फ़ंक्शन “= SUBTOTAL(1, A2: A4) है, उप-योग सूची में” 1 “औसत को संदर्भित करता है। इसलिए, उपरोक्त फ़ंक्शन A2: A4 का औसत देगा और इसका उत्तर 11 है, जो C5 में संग्रहीत है।

इसी तरह, “=SUBTOTAL(4, A2: A4)” A2 से A4 तक के अधिकतम मान वाले सेल का चयन करता है, जो कि 12 है। फ़ंक्शन में “4” को शामिल करने से अधिकतम परिणाम मिलता है।

5. MODULUS

जब किसी विशेष संख्या को भाजक से विभाजित किया जाता है तो MOD () फ़ंक्शन शेष को वापस करने पर काम करता है। आइए अब बेहतर समझ के लिए नीचे दिए गए उदाहरणों पर एक नजर डालते हैं।

  • पहले उदाहरण में, हमने 10 को 3 से विभाजित किया है। शेष की गणना “=MOD(A2,3)” फ़ंक्शन का उपयोग करके की जाती है। परिणाम B2 में संग्रहीत है। हम सीधे “=MOD(10,3)” भी टाइप कर सकते हैं क्योंकि यह वही उत्तर देगा।

Fig: Modulus function in Excel

  • इसी तरह, यहाँ हमने 12 को 4 से विभाजित किया है। शेषफल 0 है, जो B3 में जमा है।

Fig: Modulus function in Excel

Leave a reply